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    ई-सेवाएं (सरल हरियाणा)

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    सरल (सरल, सभी समावेशी, वास्तविक समय, कार्य उन्मुख, लंबे समय तक चलने वाला पोर्टल)

    सरल मंच डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के साथ संरेखित रहते हुए फेसलेस, पेपरलेस और कैशलेस सेवा वितरण मॉडल के माध्यम से सुविधा प्रदान करता है। सरल को सर्विस प्लस फ्रेमवर्क पर विकसित किया गया है | इसका उद्देश्य हरियाणा में 545 से अधिक सेवाओं और राज्य के 44 विभागों / बोर्डों / निगमों की योजनाओं के पूर्ण डिजिटलीकरण के माध्यम से नागरिक सेवा वितरण को बदलना है। सरल का लक्ष्य एक एकीकृत मंच के माध्यम से सम्पूर्ण राज्य में सभी सरकार से नागरिक (G2C) सेवाओ को प्रदान करना एवं उनको ट्रैक करना है |

    विशेषताएं:

    • नागरिक एक ही मंच के माध्यम से 44 विभागों से संबंधित 545 योजनाओं और सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजनाओं और सेवाओं की सूची के लिए यहां क्लिक करें

    • नागरिक एक ही मंच के माध्यम से 40 विभागों से संबंधित 342 सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। – सेवाओं की सूची के लिए यहां क्लिक करें

    • नागरिक एक ही मंच के माध्यम से 28 विभागों से संबंधित 203 योजनाओं के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। – योजनाओं की सूची के लिए यहां क्लिक करें

    • वेब पोर्टल पर एप्लिकेशन की स्थिति को ट्रैक करने की सुविधा भी उपलब्ध है |

    • एसएमएस के माध्यम से आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की सुविधा भी उपलब्ध है |

    • सरल मंच आरएएस (रैपिड मूल्यांकन प्रणाली) जैसे राष्ट्रीय प्रणालियों के साथ पूरी तरह से एकीकृत है |

    • सेवा वितरण सूचकांक के आधार पर विभागों के प्रदर्शन को ट्रैक करने की सुविधा भी उपलब्ध है |

    अधिक जानकारी के लिए और सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कृपया नीचे दी गई वेबसाइट लिंक पर जाएं:
    http://saralharyana.gov.in

    सम्पर्क विवरण:-
    संपर्क नंबर : 0172-3968400
    ईमेल आईडी: saral[dot]haryana[at]gov[dot]in